मनमें भगवान्को बसा लेनेपर सर्वत्र वे ही दीखते हैं, भगवान्के भजन की विशेष चेष्टा करनी चाहिये
यो मां पश्यति सर्वत्र सर्वं च मयि पश्यति ।
तस्याहं न प्रणश्यामि स च मे न प्रणश्यति ।।
(गीता ६/३०)
अर्थात् - जो पुरुष सम्पूर्ण भूतोंमें (अर्थात् जीवोंमें) सबके आत्मरूप मुझ वासुदेवको ही व्यापक देखता है और सम्पूर्ण भूतोंको मुझ वासुदेवके अन्तर्गत देखता है, उसके लिये मैं अदृश्य नहीं होता हूँ और वह मेरे लिये अदृश्य नहीं होता है, क्योंकि वह मेरेमें एकीभावसे स्थित है।
ज्ञानमार्गसे - बादलमें आकाश और आकाशमें बादलकी तरह।
अथवा बहुनैतेन किं ज्ञातेन तवार्जुन ।
विष्टभ्याहमिदं कृत्स्नमेकांशेन स्थितो जगत् ॥
(गीता १०/४२)
अर्थात्- हे अर्जुन ! इस बहुत जाननेसे तेरा क्या प्रयोजन है, मैं इस सम्पूर्ण जगत्को अपनी योगशक्तिके एक अंशमात्रसे धारण करके स्थित हूँ, इसलिये मेरेको ही तत्त्वसे जानना चाहिये। भक्तिमार्गसे- सर्वत्र सगुण रूपसे अपने इष्टदेवको देखे कि जहाँ नेत्र जाते हैं, जहाँ दृष्टि पड़ती है, पत्ते-पत्तेमें सर्वत्र भगवान् श्रीकृष्ण विराजमान हैं। गोपियोंकी नेत्रोंकी पुतलीमें भगवान् हैं। हरे रंगके चश्मेकी बात- चश्मेसे तो ऊपर, नीचे देखनेपर दूसरा रंग भी दीख सकता है, पर नेत्रोंकी पुतलीमें बसानेपर दूसरा नहीं दीखता। यह तो नेत्रकी बात हुई। इसी प्रकार मनमें भगवान्को बसा लेनेपर सर्वत्र वे ही दीखते हैं। इसी प्रकार भगवान्में सब देखना, जैसे- यशोदा मैयाने भगवान्में सब कुछ देखा था, अर्जुनने देखा था।
तीसरी बात- भक्ति-मिश्रित ज्ञानका प्रकरण। रास्तेमें एक वृक्ष दीखा, भगवान् स्वयं ही लीला करनेके लिये वृक्षका रूप धारण किये हुए हैं- वाह प्रभु ! वृक्ष साक्षात् भगवान्का रूप दीख रहा है, वह लिपट जाता है। गाय दीखती है- प्रभु ! आप गायका रूप धारण करके लीला कर रहे हैं ! देख-देख कर मुग्ध होता रहता है। सर्वत्र भगवान्को ही देख रहा है। एक भगवान् अनेक रूपोंमें लीला कर रहे हैं ! सबको भगवान्में देखना है, जो कुछ है, सब भगवान् हैं- यह ज्ञान-मिश्रित भक्ति है।
सो अनन्य जाकें असि मति न टरइ हनुमंत ।
मैं सेवक सचराचर रूप स्वामि भगवंत ॥
(रा.च.मा. किष्किन्धाकाण्ड दोहा ३)
अर्थ- हे हनुमान् ! अनन्य वही है जिसकी ऐसी बुद्धि कभी नहीं टलती कि मैं सेवक हूँ और यह चराचर (जड-चेतन) जगत् मेरे स्वामी भगवान्का रूप है।
सब कुछ भगवान्के स्वरूपकी राशि हैं, सबमें भगवान् देखता है। ज्ञानवान् सबको भगवान् देखता है-
बहूनां जन्मनामन्ते ज्ञानवान्मां प्रपद्यते ।
वासुदेवः सर्वमिति स महात्मा सुदुर्लभः ॥
(गीता ७/१९)
अर्थात् - जो बहुत जन्मोंके अन्तके जन्ममें तत्त्वज्ञानको प्राप्त हुआ ज्ञानी सब कुछ वासुदेव ही है अर्थात् वासुदेवके सिवाय अन्य कुछ है ही नहीं, इस प्रकार मेरेको भजता है, वह महात्मा अति दुर्लभ है।
भक्ति मिश्रित ज्ञान- सबको भगवान् समझना।
दूसरी बात - ज्ञान मिश्रित भक्ति- सबमें भगवान्को देखना। जहाँ मन गया- भगवान्। जहाँ दृष्टि गई- भगवान्। इस प्रकार अभ्यास करते-करते भगवान्का यह तत्त्व, रहस्य समझमें आता जाता है और संसारका स्वरूप बदल जाता है। अनेक रूपोंमें पदार्थ दीखनेपर भी भाव बदल जाता है। भाव बदलने पर क्षणभरमें जमीन-आसमानका फर्क हो जाता है। निराले ढंगकी बात है। अनुभवमें आनेसे ही समझमें आती हैं।
एक जिज्ञासु एक महात्माके पास गया, उसी महात्माको वह खोज रहा था, पर उसने पहचाना नहीं। उन्हीं से पूछता है कि अमुक महात्मा कहाँ हैं ? महात्मा मौन हो जाते हैं। जिज्ञासुको कुछ सन्देह हो जाता है कि क्या वे ये ही हैं ? थोड़ी देरमें जब पता चल जाता है कि ठीक वे ही हैं तो उस जिज्ञासुके पहलेके भावमें और अब के भावमें बड़ा अन्तर हो जाता है। पहचान लेनेपर इतना आनन्द होता है कि क्या कहा जाय ! सर्वत्र भगवद् बुद्धि हो जानेपर जब हमलोग वास्तवमें भगवान्को पहचान लेते हैं, तब हमारी स्थिति बड़ी विलक्षण हो जाती है।\
काम, क्रोध, लोभ, मोहको हटानेकी चेष्टा करनेकी अपेक्षा भगवान्के भजनकी विशेष चेष्टा करनी चाहिये। सूर्योदय होनेसे अन्धकार अपने-आप नष्ट हो जायगा। अन्धकारके नाशके लिये अन्य उपाय करनेकी अपेक्षा सूर्योदयके लिये प्रयास करना ही श्रेष्ठ है।
गोस्वामी तुलसीदासजी सरीखा तो लाखों मनुष्योंमें कोई एक ही निकल सकता है। उनकी कवितामें इतनी अद्भुत आकर्षण शक्ति भरी हुई है कि हमारे ऋषियोंके ग्रन्थोंसे भी परले पार (आगे) चले गये हैं। रामचरितमानस और विनय पत्रिका की जितनी प्रशंसा की जाय, उतनी ही थोड़ी है।
नारायण नारायण नारायण श्रीमन्नारायण नारायण नारायण...